बालो के लिए औषधि से कम नहीं है ये नीबू

hair loss problem 

नीबू जो लगभग कई वर्षो से इस नीबू का उपयोग किया जा रहा है ओर इस नीबू का उपयोग से बालो की कई प्रकार की समस्या से समाधान मिल रहा है तथा इसे बालो के लिए बहुत महत्त्व दिया जाता है नीबू के रस का उपयोग करने से बालो का झड़ना और डेंड्रफ कम हो जाता है ,

ये खासियत यह है की ये न केवल बालो की समस्याओं को दूर करता है बल्कि इसकी सुंदरता को भी बढ़ाता है,
आज हम नींबू की इसी विषेशता के बारे में बताने जा रहे हैं,

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है औ एंटीऑक्सीडेंटस भी होते हैं ,जिनका मुख्य काम होता है आके बालो को झड़ने से रोकना और उनकी मरमत करना ,आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि नींबू का रस इस्तमाल करने में कितना आसान है और इससे आपके बाल जड़ से कैसे मजबूत होते हैं। यहाँ पर हमने कुछ ट्राय किये हुए नुस्खों के बारे में बताया है जिससे पता चलता हैं कि नींबू के रस से बालों का झड़ना कैसे रूक सकता है।

आइये जानते हैं इसकी विधि क्या है ,

एक बड़े चम्मच में निम्बू के रस में 2 बड़े चम्मच ओलिव आयल मिलाएं। इस मिश्रण को सर की खाल में यानि की सतह पर अच्छे से लगायें। इसे 40 मिनट तक रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो कर साफ़ कर लें। इस घर पर किये जाने वाले उपचार को हफ्ते में एक बार करें और बालों का झड़ना रोकें।

3 छोटे चम्मच नारियल पानी में 2 छोटा चम्मच निम्बू का रस मिला दे। बालों को शैम्पू करने के पश्चात् इस मिश्रण से बालों को धो लें। इसे बालों में 5 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद नार्मल पानी से धो लें। बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।
इस तरह नींबू के प्रयोग से आप अपने बालो का झाड़ा रोक सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My title page contents