मध्य प्रदेश में बलात्कार पर फांसी की सजा

सिवनी सुप्रभात
भोपाल;-मध्य प्रदेश ने महिला रक्षा में एक बड़ा ही अहम् प्रस्ताव रखा है ,जी हा प्रदेश की सरकार अब 12 साल तक की बालिकाओं के साथ दुष्कर्म करने वाले
को फांसी की सजा का प्रावधान ला रही है ,यानि की कानून में फेर बदल करने जा रही है ,जानकारी के मुताबिक मंत्रीमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को अनुमति मिल गयी है ,वित्तमंत्री जयंत मलैया ने हमें बताया की शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक के दौरान प्रदेश में 12 साल या इससे कम उम्र की बालिकाओं के साथ बलात्कार या सामूहिक बलात्कार करने वाले अपराधियों को फांसी की सजा देने की सिफारिश वाले प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई।
आगे की जानकारी के अनुसार उन्होंने कहा कि हम इस मामले में वर्तमान कानून में यह संशोधन करने वाला विधेयक विधानसभा के कल से शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र में प्रस्तुत करने जा रहे हैं।

इस मामले के तरफ नज़र तब गयी जब प्रदेश में पिछले कुछ सालो में बलात्कार की संख्या में काफी वृद्धि देखी गयी,जिसमे इस तरह के ज्यादातर मामले काम आयु वाली बालिकाओं के साथ हुए ,जिसके कारण अब प्रदेश की सरकार इस पर गंभीर हो चुकी है ,और इसीलिए इस तरह के कृत्यों को रोकने हेतु यह एक ठोस कदम साबित हो सकता है,इस तरह के संसोधन के लिए पार्टी को गर्व है साथ ही प्रदेश की जनता भी इसको समर्थन दे रही है ,अब देखना यह है की क्या यह संसोधन हो पाता है या फिर इसे भी बहस के बीच ही दबा दिया जाता है ,

उन्होंने कहा कि हमने भादंवि की धारा 376 (बलात्कार) और 376 डी (सामूहिक बलात्कार) में संशोधन प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। दोनों धाराओं में दोषी को फांसी की सजा देने का प्रावधान शामिल किया गया है। उन्होंने इससे अधिक जानकारी देने से इंकार किया।
बहरहाल ये जो संसोधन है प्रदेश हित में बहुत कारगर साबित हो सकता है ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My title page contents