स्मॉग से आपकी स्किन हो सकती है ख़राब ,अपनाये ये तरीका

सिवनी सुप्रभात

अगर आपको भी आजकल लगातार बढ़ते जा रहे प्रदूषण से सावधान और सुरक्षित रहना है तो इसके लिए आपको थोड़ा बचाव करने की आवश्यकता है।और साथ ही खुद पर ध्यान देने की भी आवश्यकता है आपको हम बता दें कि ये ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि ये आपकी खूबसूरती पर भी बुरा प्रभाव डालता है ।

इससे आपको स्किन और बालों की कई परेशानियां हो सकती है। अगर आपने समय पर इसका बचाव और उपाय नहीं किया तो ये आपके लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है। धुंध की तरह दिखाई देने वाली स्मॉग में सांस लेना भी लगभग मुश्किल हो गया है,

जो सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी काफी हानिकारक है। इससे चेहरे पर झुर्रियां,रूखापन,दाग-धब्बे,मुंहासे होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती हैं। आपको आज बताएंगे कि इससे बचने के लिए आपको क्या क्या काम करने चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

पानी की भरपूर मात्रा लें

आपको स्किन की समस्या से बचाव के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए। वायु प्रदूषण के खतरनाक कण आपको शरीर में आ जाते है वो आपकी स्किन को डैमेज कर सकते है। ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर से खतरनाक कीटाणु बड़ी आसानी से बाहर चले जाते है और आपकी स्किन सुरक्षित रहती है।

ये भी हो सकता है की आपको ज्यादा पानी पीने में कोई परेशानी हो या आपको समय नहीं मिलता है तो आप गाजर, पालक, मूली, खीरा इत्यादि खा सकते है। आप इनके जूस का सेवन भी कर सकते है। आपको ऐसा करने से पानी की पर्याप्त मात्रा मिल जाएगी। जिससे आपकी त्वचा भी अच्छी रहेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My title page contents