खली पेट गुनगुना पानी पीने के चमत्कारी फायदे

सिवनी सुप्रभात

Lemon Benefits

ये तो आप लोग जानते ही हैं की ,नींबू में केल्शियम, मैग्‍नीशियम, विटामिन सी और सेट्रिक अम्‍ल पाया जाता है जो इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ इंफेक्‍शन से लड़ने में सहायता करता है।वैसे तो गर्मी के दिनों में नींबू पानी पीने का चलन सबसे अधिक होता है। गर्मी के दिनों में दिनों जब कोई मेहमान पसीने से तरबतर होकर घर पर आते हैं तो लोग आम तौर पर नींबू पानी पिलाना ही सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं। यहाँ तक कि डॉक्टर हो या डाइटिशियन नींबू पानी पीने की ही सलाह देते हैं। जानते हैं क्यों,

इस आदिकाल से चले आ रहे नींबू पानी पीने के पीछे कारण क्या है? गर्मी के दिनों में नींबू पानी गर्मी के उमस को कम करके शरीर को ताजगी प्रदान करता है। साथ ही मौसमी रोगों के खतरे को कम करता है

लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मी के अलावा भी अगर आप किसी भी मौसम में इसका खली पेट सेवन करते हैं
तो ये क्या चमत्कार कर सकता है आइये जानते हैं-

प्रातः काल खली पेट नींबू पानी पीने से वज़न घटता है, यह वज़न घटाने का पुराना नुस्ख़ा है। इसको और भी प्रभावशाली बनाने के लिए गुनगुने गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिला लें। क्योंकि शहद शरीर के अतिरिक्त वसा को ऊर्जा के रूप में परिवर्तित करता है और रक्त को भी शुद्ध करने में मदद करता है। नींबू में जो पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, वह पेट को देर तक तृप्त रखने में मदद करता है और वज़न घटाने के प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद करता है।

प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है- नींबू में एन्टीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होता है जो शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है। यह श्वास संबंधी रोग, सर्दी-जुकाम, खाँसी के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। इसमें सैपोनिन नाम का तत्व होता है जो फ्लू से बचाने में सहायता करता है।

त्वचा में निखार लाता है – नींबू पानी में विटामिन सी और एन्टीऑक्सिडेंट का गुण होता है जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में सहायता करता है। विटामिन सी कोलेजन नाम के प्रोटीन को बनाने में मदद करता है जो हेल्दी स्किन के बहुत ज़रूरी होता है। गुनगुना गर्म नींबू पानी पीने से शरीर का विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाता है जो त्वचा में निखार लाने में सहायता करता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My title page contents