7 वां वेतन आयोग ,केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी ने दिया बड़ा तोहफा

दिल्ली-बड़े दिनों बाद केंद्रीय कर्मचारियों को खुशियों की सौगात मिली है ,सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले प्रतिनियुक्ति भत्ता यानि की डी ए में दो गुनी बढ़ोतरी कर दी है,प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार ने डी ए को जो की दो हजार प्रति माह था ,से बढ़ाकर 4,500 कर दिया है।
है;

हालांकि सरकार ने यह कदम 7 वे वेतनमान की सिफारिश के आधार पर बढ़ाया है ,सरकार के बयान के अनुसार ‘‘एक ही स्थान पर प्रतिनियुक्ति होने पर भत्ता मूल वेतन का पांच प्रतिशत होगा जो अधिकतम 4,500 रुपए मासिक तक हो सकता है।’’

इस आदेश को जारी करते हुए कार्मिक मंत्रालय ने बताया की अगर प्रतिनियुक्ति दूसरे शहर में की जाती है तो भत्ता मूल वेतन का 10 प्रतिशत और साथ ही अधिकतम 9,000 रुपए मासिक होगा।

हालांकि मॅहगाई भत्ता 50 % बढ़ने पर इसमें भी 25 % तक का इजाफा किया जाएगा ,अब तक एक स्थान पर प्रतिनियुक्ति भत्ता मूल वेतन का पांच प्रतिशत और अधिकतम दो हजार रुपए था।

वहीं दूसरी जगह पर प्रतिनियुक्ति के मामले में यह मूल वेतन का 10 प्रतिशत और अधिकतम चार हजार रुपए ही था।
इस तरह सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों ये एक बड़ी खुसखबरी दी है ,जिसके कारण केंद्रीय कर्मचारियों में भरपूर उत्साह तो है लेकिन साथ ही दुःख भी इस बात का है की 7 वां वेतनमान अब भी लागु नहीं हुआ ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My title page contents