पकिस्तान की ओर से छोड़ा गया पानी ,बॉर्डर से सटे किसानो की फसले बर्बाद

सिवनी सुप्रभात

वैसे तो पकिस्तान भारत को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ता ,हाल ही में भारत-पाक सीमा के उस पार पाकिस्तान की तरफ से सतलुज दरिया पर बांध लगाने से उस ओर का पानी भारतीय सीमा में घुस गया है। जिससे सिमा से सटे किसानों की लगी फसलें खराब हो रही हैं। अंतरराष्ट्रीय की सीमा के आसपास पाकिस्तान की तरफ से पिछले महीने छोडे़ गए पानी से पंजाब के किसानों की धान की फसल भी खराब हो चुकी है।

पाकिस्तानी की सीमा से लगे गांव पक्का चिश्ती के निवासी किसान इंकलाब सिंह व बलबीर सिंह ने जानकारी दी कि पाकिस्तान की तरफ से आए पानी से उनकी कीमती फसल बर्बाद हो गई। वैसे ही किसान अपने पिछले हालत से अभी उभरे भी नहीं थे ,और ये नया झटका उन्हें लगा है , खेतों में पानी भरने से धान की कटाई कंबाइन से नहीं हो पा रही है। उन्हें मजबूरन हाथ से ही कटाई का काम करना पड़ रहा है।

जिसके चलते धान की कटाई और गेहूं की बुआई का काम भी लेट हो रहा है। इस बारे में बॉर्डर एरिया संघर्ष कमेटी के प्रवक्ता रमेश वढे़रा ने बताया कि फसल धान की हो या गेहूं की। जब फसल पकने वाली वाली होती है, तो पाकिस्तान की तरफ से हमेशा ही पानी छोड़ दिया जाता है।

क्योंकि पाकिस्तान की सीमा में तो फसल कम ही होती है, यही कारण है उन्हें कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन यहां के किसानों की उम्मीदों पर पानी फिर जाता है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि पंजाब के किसान तो पहले ही कर्ज में डूबे हैं। वहीं पाकिस्तान की ओर से आने वाले पानी से उनकी फसलें खराब हो रही हैं।

उन्होंने सरकार से खराब हुई फसल का मुआवजा देने की मांग की है। इस बारे में कृषि अधिकारी बेअंत सिंह ने बताया कि सीमावर्ती गांव पक्का चिश्ती की पाक सीमा के साथ लगती 300 एकड़ भूमि सेमग्रस्त पाई गई है। जिसकी रिपोर्ट तैयार कर वह सरकार को भेजकर किसानों के लिए मुआवजे की सिफारिश करेंगे।
वैसे ही पकिस्तान अपनी करतूतों से कभी बाज नहीं आता ,भारत को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My title page contents