बिना ड्राइवर के चलता है ट्रैक्टर,भारत में पहली बार किसान के बेटे ने किया ऐसा कमाल

सिवनी सुप्रभात

बारां.-राजस्थान के बारां जिले के बमोरीकलां गांव के रहने वाले 19 साल का युवक रोज नए आविष्कार करने में जुटा हुआ है।और पूरा गांव इसके अविष्कारों से बड़ा ही प्रभावित है ,हाल ही में युवक ने रिमोट से ट्रैक्टर चलाने का कारनामा कर दिखाया है। इस युवक ने छोटी सी उम्र में इस खुद की बुद्धि के बल पर 27 से अधिक आविष्कार किए हैं। योगेश नागर के आविष्कारों को देखकर आईआईटियन भी हैरान रह जाएंगे।

यह कौन है 19 साल का युवक रोज नए आविष्कार करने में जुटा हुआ है।
– योगेश नागर हाल ही में बीएससी (मैथ्स) फर्स्ट ईयर का स्टूडेंट है।

योगेश कुमार की मां शीला नागर हाउस वाइफ हैंं,और पिता रामबाबू नगर 15 बीघा की जमीन पर खेती कर गरीबी से परिवार का पालन कर रहे हैं।
पिता की मदद के लिए इन्होने अपने दम पर यह कारनामा कर दिखाया है ।

– योगेश ने बताया कि घर में खेती के लिए एक ट्रैक्टर है।हमेशा ट्रैक्टर चलाने के दौरान पेट दर्द रहने से पिता परेशान रहने लगे, इससे खेती पर संकट आने लगा।
– इसको देखते हुए पढ़ाई के साथ पिता की मदद की सोच रखकर आविष्कार पर काम शुरू कर दिया।योगेश ने रिमोट ऑपरेटिव सिस्टम डेवलप किया है।
– इससे खेत में एक जगह बैठकर रिमोट से ट्रैक्टर चलाकर जुताई -बुवाई की जा सकती है। बिना ड्राइवर के ट्रैक्टर को चलता देखकर गांव वाले भी काफी हैरान रह गए हैं।

हालांकि इसने जो अविष्कार किया है यह तकनीक कुछ कम्पनियो ने पहले ही ईजाद कर ली है ,लेकिन आप भी जानते हैं कम्पनी का ऐसा कर लेना कोई विशेष कारनामा नहीं है ,और अगर यही कारनामा एक साधारण आदमी जिसने कभी इन चीज़ो के  बारे में कोई पढ़ाई भी न की हो और ऐसा आविष्कार कर ले तो सचमुच ही काबिल ए तारीफ है ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My title page contents